इतनी गर्मी मैं हो सकती है AC से बहुत बड़ी दुर्घटना। जाने क्या है मामला और कैसे बचे इससे। AC Blast Prevention

5/5 - (1 vote)

AC Blast Prevention: अनेक कारणों के चलते वर्तमान समय में उत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों में एसी में आग लगने की खबरें और वीडियो सामने आ रहे हैं। लेकिन आखिर में ऐसा हो क्यों रहा है इसे जानने के लिए आपको जरूर इस लेख को अंतिम तक पढ़ना चाहिए। इन दिनों बहुत ही तेज गर्मी पड़ रही है और सबसे ज्यादा भीषण गर्मी उत्तर भारत में देखने को मिल रही है। संबंधित विभागों के द्वारा भी भीषण गर्मी को लेकर नागरिकों को सूचित किया जा रहा है। 

बहुत ज्यादा भीषण गर्मी के कारण घरों और ऑफिस में अनेक व्यक्तियों के द्वारा लगातार लंबे समय तक एसी को उपयोग में लिया जा रहा है। जिससे कि एक बड़ी समस्या देखने को मिल सकती है। नोएडा और मुंबई जैसे शहर में एसी ब्लास्ट होने की खबर हाल ही में सामने आई है। वही वीडियो वायरल हुआ है जिसमें देखने को मिल रहा है कि मुंबई की एक इमारत में एयर कंडीशनर कंप्रेसर में आग लगने की वजह से एसी ब्लास्ट हुआ है। 

AC Blast Prevention

Table of Contents

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

AC Blast की घटना क्या है? 

लगातार नोएडा और मुंबई तथा अन्य शहरों से AC विस्फोट की घटना निकलकर आ रही है। कुछ स्थान पर एसी ब्लास्ट होने की वजह से फ्लैट आग कि चपेट में आ चुके हैं ऐसे में अब AC का उपयोग करने वाले सभी व्यक्तियों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है किसी भी प्रकार की कोई भी लापरवाही बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकती है। इस घटना के सामने आने के बाद में अब हर कोई बचने के तरीके के बारे में जानकारी को जानना चाहता है और जानना चाहता है कि आखिर में एसी किस कारण से विस्फोट हो रही है। 

कुछ स्थानों पर AC विस्फोट के कारण आग लगने पर काफी मुश्किल से आग पर काबू पाया गया है। जिन फ्लैट में आग लगी है वहां एसी के नुकसान के साथ ही अन्य नुकसान और भी हुआ है। 

किन कारणो से एसी विस्फोट हो सकता है

वैसे तो अगर देखा जाए तो अनेक ऐसे कारण है जिनके चलते एसी विस्फोट हो सकता है लेकिन कुछ मुख्य कारण है जिनके चलते सबसे अधिक एसी विस्फोट होने का खतरा रहता है। 

  • एसी विस्फोट का सबसे बड़ा कारण यह है कि गलत तरीके से एसी का इंस्टॉलेशन करना और उसका रखरखाव सही तरीके से नहीं करना। 
  • आवश्यकता पड़ने पर समय-समय पर एसी की सर्विस नहीं करवाना।
  • बहुत तेज गर्मी पड़ने के कारण बहुत देर तक अगर एसी को चलाया जाए तो ऐसी स्थिति में एसी बहुत ज्यादा ही गर्म हो जाने की वजह से भी ब्लास्ट हो सकती है। 
  • अगर एसी में गैस लीकेज हो रही हो तो ऐसी स्थिति में भी ब्लास्ट की समस्या देखने को मिल सकती है। 
  • अनेक व्यक्ति लंबे समय तक Turbo Mode में भी एसी को उपयोग में लेते ऐसी स्थिति में भी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

एसी विस्फोट से बचाव के तरीके| AC Blast Prevention

  • बचाव के तरीके में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपको हमेशा प्रोफेशनल इलेक्ट्रीशियन को ही बुलाकर इलेक्ट्रिकल सेफ्टी की जांच करवानी है। क्योंकि अन्य की तुलना में उनके पास अच्छी जानकारी होती है। 
  • जब भी आपको एसी में से गैस लीकेज की बदबू आने लगे तुरंत टेक्नीशियन या इलेक्ट्रीशियन को दिखाना है और जब तक लीकेज को सही नहीं किया जाता है तब तक एसी को ऑफ रखना हैं। 
  • बहुत लंबे समय तक एसी को नहीं चलना है बल्कि कुछ समय चलाकर बीच में एसी को ऑफ कर देना है। और फिर कुछ समय बाद चला लेना है इस प्रकार एसी को उपयोग में लेना है। 










Important Links👇
Solar Rooftop CalculatorClick Here
Subsidy StructureClick Here
Vendor List / DetailsClick Here
State Wise Vendor ListClick Here
RegistrationClick Here
LoginClick Here
DISCOM Portal LinkClick Here
DISCOM Contact DetailsClick Here
Bank Financing OptionsClick Here
PM Vishwakarma YojanaClick Here

Leave a Comment