अब नहीं देना पड़ेगा Driving Licence Test नियम में हुआ बड़ा बदलाव| Driving Licence New Rules 2024

5/5 - (3 votes)

Driving Licence Test: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा बहुत ही महत्वपूर्ण अपडेट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले व्यक्तियों के लिए जारी किया जाने वाला है। दरअसल मिलने वाली सूचनाओं के अनुसार जानकारी यह है कि 1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया जाएगा। और सभी नागरिकों को सबसे बड़ा बदलाव यह देखने को मिलेगा कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना पड़ेगा।

बिना ड्राइविंग टेस्ट के ही नागरिक ड्राइविंग लाइसेंस बनाकर उसका उपयोग अपनी आवश्यकता अनुसार कहीं पर भी कर सकेंगे। वर्तमान समय में लगातार वाहनों की संख्या बढ़ती ही जा रही है जिसके चलते अनेक महत्वपूर्ण अपडेट केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा समय-समय पर जारी किए जा रहे हैं ड्राइविंग लाइसेंस का महत्वपूर्ण नियम तथा अन्य और भी महत्वपूर्ण नियम 1 जून को लागू किए जा सकते हैं।

Driving Licence Test

Table of Contents

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Driving Licence Test के नियम में बड़ा बदलाव

पहले आरटीओ में Driving Licence Test देना होता था लेकिन अब जैसे ही 1 जून से नियम लागू किया जाएगा उसके बाद में निजी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर पर ड्राइविंग टेस्ट दिया जा सकेगा। पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब निजी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के चलते हैं किसी भी व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आरटीओ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और आसानी से प्राइवेट ड्राइविंग सेंटर्स पहुंचकर Driving Licence Test दिया जा सकेगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के इस नियम को लेकर घोषणा कर दी है ऐसे में अब यह नियम बहुत जल्द लागू कर दिया जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब क्या करना होगा

जैसे ही ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम को लागू किया जाएगा उसके साथ ही कुछ अन्य नियम भी लागू किए जाएंगे जैसे की निजी सेंटर्स को प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश दिया जाएगा जिससे कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नागरिक  के द्वारा टेस्ट देकर प्रमाण पत्र भी प्राप्त किया जा सकेगा। और फिर आवश्यकता अनुसार उसे उपयोग में लिया जा सकेगा।

नाबालिक के गाड़ी चलाने पर जुर्माना

ड्राइविंग लाइसेंस के बिना अगर तेज स्पीड में गाड़ी चलाई जाती है तो ऐसी स्थिति में 25000 रूपये तक का जुर्माना लिया जाएगा वहीं किसी भी नाबालिक को वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर माता-पिता के खिलाफ भी कार्यवाही की प्रक्रिया पूरी की जाएगी इसी के साथ में गाड़ी का जो भी मलिक रहेगा उसका रजिस्ट्रेशन कार्ड भी रद्द किया जाएगा। और भी अनेक महत्वपूर्ण नियम सड़क परिवहन एवं राज मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए हैं उन्हें भी आप अवश्य पढ़े तथा आने वाले सभी नवीनतम अपडेट को समय-समय पर जानते रहे और उनकी पालना करें।

सभी निजी ड्राइविंग सेंटर्स और स्कूलों के लिए नियम

सभी ड्राइविंग सेंटर्स और स्कूलों को सभी महत्वपूर्ण निर्धारित किए जाने वाले नियमों की पालना करनी होगी ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के पास एक एकड़ जमीन जरूर होनी चाहिए वही अगर 4 व्हील की ट्रेनिंग दी जा रही है तो ऐसी स्थिति में 2 एकड़ की जमीन अवश्य रहनी चाहिए। जो भी ट्रेनर ट्रेनिंग प्रदान करेंगे उनके पास ड्राइविंग का 5 वर्ष का अनुभव जरूर होना चाहिए इसके अलावा उन्होंने हाई स्कूल में डिप्लोमा अवश्य किया होना चाहिए। आवश्यकता अनुसार सभी सुविधाए सेंटर्स पर जरूर होनी चाहिए।











Important Links👇
Solar Rooftop CalculatorClick Here
Subsidy StructureClick Here
Vendor List / DetailsClick Here
State Wise Vendor ListClick Here
RegistrationClick Here
LoginClick Here
DISCOM Portal LinkClick Here
DISCOM Contact DetailsClick Here
Bank Financing OptionsClick Here
PM Vishwakarma YojanaClick Here

Leave a Comment