बारिश के मौसम मैं ध्यान रखें सोलर पैनल से जुड़ी यह कुछ बाते| Solar Tips For Monsoon

5/5 - (3 votes)

Solar Tips For Monsoon: बारिश का मौसम शुरू हो चुका है अब जिन्होंने भी सोलर पैनल लगवाए हुए हैं तथा जो सोलर पैनल लगवा रहे हैं सभी व्यक्तियों को बारिश के मौसम में सोलर पैनल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होगा। ऐसा करने पर ही सोलर पैनल को लंबे समय तक उपयोग में लिया जा सकेगा और पर्याप्त मात्रा में निकलने वाली धूप के अनुसार बिजली उत्पन्न करवाई जा सकेगी। 

अन्य सभी मौसम की तुलना में बारिश के मौसम में सोलर पैनल के द्वारा सबसे कम बिजली कब उत्पन्न होती है जिसका सबसे मुख्य कारण यह है कि बारिश के मौसम में सूर्य की किरणें सोलर पैनल की सतह पर बहुत ही कम गिरती है और कभी-कभी तो बिल्कुल ही नहीं गिरती है। अगर आपने सोलर पैनल लगवा लिया है या सोलर पैनल लगवा रहे हैं तो बारिश के मौसम में ध्यान में रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें आगे बताई गई है तो इस लेख को अंतिम शब्द तक पढ़े। 

Solar Tips For Monsoon

Table of Contents

बारिश के मौसम में सोलर पैनल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें| Solar Tips For Monsoon

  • सोलर पैनल को आपको ऐसे स्थान पर इंस्टॉल करवाना है जहां पर अत्यधिक पानी नहीं रुकता हो और वहां से पानी बहकर आसानी से चला जाता हो। 
  • बारिश के मौसम में सोलर पैनल पर सूर्य की किरणें कम पढने की वजह से कम बिजली का उत्पादन होता है तो ऐसे में आपको चिंता नहीं करनी है। बारिश के मौसम में धूप निकलते ही सोलर पैनल अच्छी मात्रा मे बिजली उत्पादन करना शुरू कर देता है। 
  • आपका सोलर पैनल एक अच्छी कंपनी का सोलर पैनल होना चाहिए और अच्छे प्रकार का सोलर पैनल होना चाहिए इससे बारिश के मौसम में भी आपको 30% से 50% तक बिजली का उत्पादन होकर मिलता रहेगा। 
  • बारिश के मौसम में सभी समय पर पैनलो की सफाई जरूर करें। 
  • अगर बारिश के मौसम में आपको सोलर पैनल में कुछ भी खराबी मिलती है या सोलर पैनल से पहले की तरह ही अच्छी बढ़िया धुप निकलने पर भी बिजली उत्पन्न नहीं हो पा रही है तो ऐसी स्थिति में आपको इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करना चाहिए। 

सोलर पैनल से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी 

  • बारिश के मौसम में इन्वर्टर हमेशा सुखे स्थान पर रहना है। 
  • बारिश में तेज हवा और ओलावृष्टि जैसी समस्या भी देखने को मिलती है तो सोलर पैनल को इंस्टॉल करवाने के साथ इन सब का सामना करने को लेकर पहले ही तैयारी कर लेनी है जिससे कि बाद में कोई भी समस्या देखने को ना मिले। 
  • एक अच्छी बैकअप वाली बैटरी आपके पास होनी चाहिए जिससे कि आपको बिजली की कटौती की समस्या देखने को नहीं मिलेगी। 
  • बारिश होने पर यदि सोलर पैनल को किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत ऐसे व्यक्ति से संपर्क करना है जो कि सोलर पैनल इंस्टॉल करने का कार्य करता है।

बारिश के  मौसम में सोलर पैनल 

सोलर पैनल खरीदने से पहले आपको सभी प्रकार के सोलर पैनल को लेकर अच्छे से जानकारी हासिल करनी है कि वर्तमान समय में किस-किस प्रकार के सोलर पैनल मिल रहे है तथा बारिश के मौसम के लिए सबसे अच्छा सोलर पैनल कौनसा है। बारिश के मौसम को देखते हुए तथा सोलर पैनल के एक अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए अधिकतम व्यक्तियों के द्वारा मोनोक्रिस्टललाइन सोलर पैनल लगवाया जाता है। आप भी इसे ही लगावाने को लेकर सोच विचार कर सकते है। 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

यह पढ़े- अरे वाह! जानिए 5 kw Solar Panel Installation का क्या खर्चा आता है|

Important Links👇
Solar Rooftop CalculatorClick Here
Subsidy StructureClick Here
Vendor List / DetailsClick Here
State Wise Vendor ListClick Here
RegistrationClick Here
LoginClick Here
DISCOM Portal LinkClick Here
DISCOM Contact DetailsClick Here
Bank Financing OptionsClick Here
PM Vishwakarma YojanaClick Here

Leave a Comment